Vivo kaha ki company hai | Vivo ki history kya hai

आज इस post के माध्यम से हम जानेंगे कि vivo kaha ki company hai और यह क्या कार्य करती है तथा इस company की शुरुआत कब हुई थी।

दोस्तों जैसा कि आप जानते ही हैं, कि vivo आज के समय मे जानी मानी company में से एक है और यह मुख्य तौर पर mobile phones बनाने और बेचने के लिए जाने जाते हैं। लेकिन इनकी सीमा यही तक नही है बल्कि यह mobile phones के इलावा कई अन्य प्रकार के भी gadgets बनते हैं।

जैसे कि smart watch, headphones, mobile accessories, आदि। इनका business भी केवल china या India तक ही सीमित नही है बल्कि इनके mobile phones लगभग दुनिया के सभी countries में बिकते हैं और लोगो के द्वारा पसन्द भी किए जाते हैं।

Vivo kaha ki company hai

हालांकि शुरुआती समय मे इनके smartphones केवल mid range और low range के लिए आते थे लेकिन धीरे धीरे लोगो का विश्वास इन मे बढ़ता गया और इनके mobile phones को लोग अधिक इस्तेमाल करने लगे।

जिसकी वजह से इन्होंने लोगो का interest देखते हुए vivo के कई mobile devices को market में launch किए। तथा कुछ उनमे से high price range के भी थे। लेकिन वो इतने अधिक नही चले।

इस कारण vivo ने अपने high price range के devices को छोड़ कर mid और budget range के mobile phones को target करना शुरू कर दिया। जिस पर consumers का काफी अच्छा response मिला और आज भी market में mid range के mobile phones सबसे ज्यादा उन्ही के द्वारा बेचे जाते हैं।

तो चलिए अब विस्तार से जानते हैं, कि vivo kaha ki company hai और यह कितने तरह के electronic products को manufacture करती है और बेचती है।

Vivo kaha ki company hai. Vivo company के बारे में जानकारी

आज के समय मे कुछ ही ऐसे mid range smartphones है जो कि लोगो के द्वारा पसंद किए जाते हैं। और उन में से vivo भी है। जिसके mobile phones सबसे ज्यादा market में बिकते हैं।

तो बहुत से लोगो के मन मे यह प्रश्न भी उठता होगा कि जो हम vivo का phone ख़रीद रहे हैं वह vivo kaha ki company है। लेकिन जो भी हो इनके सभी mobile phones लगभग 10 हज़ार के price range से ऊपर ही होते हैं।

दोस्तों vivo एक Chinese company है जो कि vivo communication technology co. Ltd के नाम से registered है। इस company का मुख्य कार्यालय Dongguan में है जो कि china का ही एक शहर है।

आज के समय मे ये केवल smart phones या smart gadgets ही नही बल्कि software भी बनाते और बेचते है इसके साथ साथ यह अपने clients को software’s related services भी प्रदान करते है।

और इनके ग्राहक लगभग दुनिया के मुख्य देशों की बड़ी companies है। और धीरे धीरे यह अपनी company को और भी expand करने की सोच रहे हैं। तथा हो सकता है कि आने वाले समय मे vivo और भी नए प्रकार के electronic gadgets को अपने consumers के लिए market में उतरे।

क्योंकि अगर देखा जाए तो भविष्य में smart electronic gadgets की demand और भी बढ़ने वाली ही है।

Vivo company की history क्या है, यह कब establish हुई थी?

Vivo company आज के समय मे एक कामयाब mobile manufacturing company है जो कि Chinese based company है। इसका full नाम vivo communication technology co. Ltd है।और यह 2009 में ने shen wei के द्वारा founded की गई थी जो कि आज के समय मे vivo के ceo भी है।

यह company अपने consumers के लिए electronics products, software development, और online services भी provide करती है। vivo company का headquarters Dongguan, Guangdong china में स्थित है।

आज के समय vivo company अपने products को लगभग 100 countries में बेचते है इसके साथ साथ US में भी vivo अपने mobile devices को BLU company के undertaking में manufacture और sale करता है।

और इनकी तैयारी अब Europe के अन्य देशों में भी आने business को expand करने की है।

Vivo ने 2015 के पहले quarter में ही smart phones की श्रेणी में top10 rank को achieve कर लिया था। और global market share का 2.7% stake hold कर लिया था।

जैसा कि आपको हमने ऊपर भी बताया कि 2009 में vivo company बनने के बाद इन्होंने 2014 में ही अपने company को international तौर पर expand करना शुरू कर दिया था।

तथा सबसे पहले इन्होंने अपने phones को international market के Thailand देश को में अपना पहला phone उतारा था तथा इसके साथ ही उन्होने दूसरे Asia के countries में भी अपने mobiles को introduce कर दिया।

Vivo company कितने प्रकार के products को बेचती है?

अगर हम आज के समय मे देखे तो vivo company केवल smart phones ही नही और भी बहुत से प्रकार के electronics products को बेचती है।

जैसे कि vivo smart watches, vivo headphones, तथा और भी अन्य प्रकार के electronic gadgets. अगर देखा जाए तो India में mi के बाद दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला trusted brand vivo ही है।

तो चलिए अब detail मे vivo के electronics products के बारे में जान लेते हैं।

Vivo smart phones

आज के समय में यदि आप देखे तो vivo smart phones का ही market में राज़ है। और आपको लगभग India और दूसरे देशों के हर main market में एक न एक vivo smart phone का outlet देखने को मिल ही जायेगा।

इसी से पता चलता है कि vivo की brand value कितनी अधिक है और लोग क्यो इसे इतना पसंद करते हैं। vivo हर साल अपने कई नए smartphones को launch करता है। और वो सभी mid-range ही होते हैं।

लेकिन इनकी service अच्छी होने के कारण सभी लोग vivo को ही खरीदना अधिक पसंद करते हैं। यदि mid-range में mi के बाद किसी का नाम आता है तो वो vivo ही है।

Vivo smart watch

Vivo आज के समय मे अपने smart watches को भी market में ले कर आ चुका है। जो कि काफी stylish है और आप उन मे कई प्रकार के feature भी देखने को मिलेगा। अभी हाल में ही vivo ने अपना vivo watch model को launch किया है।

जो कि ios और android दोनों के साथ capable है। और इसमे आपको heart rate sensor, blood oxygen sensor, Accelerometer, Gyroscope, Air pressure sensor, Altitude sensor, Ambient Light sensor, Geomagnetic sensor लगे हुए है। जो कि आपको same apple watch जैसा ही feel देगा।

इससे सबसे ज्यादा फायदा उन लोगो को होगा, जिन लोगो को health से related समस्याएं है। और वो लोग इसकी मदद से अपने heartbeat, body oxygen level आदि को monitor कर पाएंगे। तथा होने वाले अनचाहे health issues को पहले ही detect कर पिएंगे।

Vivo headphones

Vivo केवल smart phones या smart watches ही नही बनाता है बल्कि vivo खुद के earphones भी बनाता है।

लेकिन यह अभी अपना focus headphones पर अधिक नही कर रहे हैं। क्योंकि अगर देखे तो market में इनके limited ही headphones के models मौजूद है। और इन्होंने अभी तक कोई भी wireless earbuds type headphone को market में launch नही किया है।

जिससे कि यह पता चलता है कि इनका focus फिलहाल केवल mobile और smart watches पर ही है।

यह भी पढ़ें:

Vivo कितने देशों में अपने mobile phones और दूसरे electronics products को बेचती है?

अब तक तो आप यह जान ही गए होंगे की vivo आज के समय मे दुनिया के 100 से भी अधिक countries में अपने mobile phones, smart watches, headphones को sale करती है।

लेकिन इनके सबसे ज्यादा market में mobile phones ही बिकते हैं। परंतु अब इनका जोड़ दूसरे electronics products को भी market में sale करना है।
आज के समय मे vivo phones का कब्ज़ा Asia के सभी देशों में है जैसे कि Pakistan, India, Russia, Singapore, Thailand, Indonesia आदि।

लेकिन इनके products सबसे ज्यादा India में ही consumers के द्वारा खरीदे जाते हैं। ऐसा इस लिए होता है क्योंकि एक तो इनके mobile में मौजूद hardware’s और phone की performance काफी अच्छी होती है और इनके phones काफी लंबे समय तक चलते हैं।

लेकिन vivo के phones budget friendly भी होते हैं जिनको middle class के लोग आसानी से afford कर पाते हैं। लेकिन एक और factor है जिसके कारण vivo के mobile phones सभी देशों में popular है वो ये कि इनके camera की quality काफी अच्छी होती हैं

और camera का software भी उतना ही अच्छा होता है जो कि picture click करते वक़्त सभी तरह की कमियों को खुद ही दूर कर लेता है। और आपकी बढ़िया picture capture करने में मदद करता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

हमने इस post के द्वारा आप लोगो को vivo kaha ki company hai के बारे में जानकारी प्रदान की है इसके साथ साथ आपको vivo company से जुड़ी history और इनके द्वारा कितने तरह के electronic products को बनाए जाते हैं के बारे में भी बताया है।

आज के समय मे देखा जाए तो mobile phones की demand किसी अन्य electronic gadgets के मुकाबले काफी अधिक है, क्योंकि mobile phones आज के समय मे सभी की जरूरत बन गयी है।

आज किसी भी काम को करने के लिए mobile device या computer की अवर्शकता पड़ती है क्योंकि लगभग सभी काम आज के समय मे online माध्यम से किए जाने लगे हैं चाहे banking हो या फिर railway ticket book करना हो।

सब कुछ online हो गया है। इसी कारण mobile और internet की demand भी बढ़ती जा रही है। इसी का फायदा उठाकर mobile companies जैसे कि vivo, oppe, mi किसी अन्य देश के मुकाबले India में अधिक अपने mobile phones बेचते हैं।

क्योंकि इनके phones budget friendly और बढ़िया quality के होते हैं।

तो दोस्तों आप को हमारी जानकारी कैसी लगी अपने राय comment box के द्वारा ज़रूर share करे और इस post को अपने सभी social media profiles और groups में भी share करे,

ताकि अधिक से अधिक लोगो को vivo कंपनी के बारे में जानकारी मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *